Political Map of Pakistan Unvieled by Imran Khan

नहीं सुधर रहा पाकिस्तानः नक्शे में कश्मीर और गुजरात के हिस्सों को अपना बताया

नई दिल्ली/ इस्लामाबाद. भारत ने मंगलवार को पाकिस्तान को नए राजनीतिक नक्शे को जारी करने पर आड़े हाथ लिया जिसमें दावा किया गया है कि जम्मू कश्मीर और गुजरात के कुछ हिस्से उसके क्षेत्र का हिस्सा हैं। भारत ने इसे ‘राजनीतिक मूर्खता’ की संज्ञा देते हुए कहा कि इन हास्यास्पद दावों की न तो कोई कानूनी वैधता है और न ही अंतरराष्ट्रीय विश्वसनीयता। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने भी नया मानचित्र पेश करने के कदम को हास्यास्पद एवं शरारतपूर्ण करार देते हुए कहा कि काल्पनिक नक्शा प्रकाशित कर देने से तथ्य नहीं बदलने वाले हैं। इस तरह के विवेकहीन प्रयासों से पाकिस्तान की घृणित साजिश बेनकाब होती है।

नई दिल्ली की ओर से यह कड़ी प्रतिक्रिया पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा इस्लामाबाद में उनके देश का नया राजनीतिक नक्शा जारी करने के कुछ घंटे बाद आई। दावा किया गया कि पाकिस्तान की संघीय कैबिनेट ने मंगलवार को ही नक्शे को मंजूरी प्रदान की।

पाकिस्तान की ओर से नक्शे में ये विवादास्पद बदलाव जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के भारत के फैसले के एक साल पूरा होने से एक दिन पहले किए गए हैं।

विदेश मंत्रालय ने नई दिल्ली में एक संक्षिप्त बयान में कहा, हमने पाकिस्तान का ‘राजनीतिक मानचित्र’ देखा है जिसे प्रधानमंत्री इमरान खान ने जारी किया है। यह राजनीतिक मूर्खता का काम है जिसमें भारत के राज्य गुजरात और केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख के क्षेत्रों पर बेतुका दावा किया गया है। इन हास्यास्पद बातों की न तो कोई कानूनी वैधता है, न ही अंतरराष्ट्रीय विश्वसनीयता। वास्तव में यह नया प्रयास केवल यही पुष्टि करता है कि पाकिस्तान सीमा पार आतंकवाद के माध्यम से क्षेत्र पर कब्जा करने के लिए व्याकुल है।

पाकिस्तान के मित्र चीन ने भी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में कश्मीर मुद्दे पर बात करने का प्रयास किया था। हालांकि दूसरे सदस्य देशों ने इन प्रयासों को खारिज कर दिया था। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने इस मुद्दे पर इमरान खान को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि मानचित्र में बदलाव ‘बेतुके’ हैं। रूपाणी ने ट्वीट किया, पाकिस्तान भारत की एकता और अखंडता को कमजोर करने की अपनी कुत्सित सोच में कभी सफल नहीं होगा।

कांग्रेस ने नक्‍शे को बताया हास्यास्पद और शरारतपूर्ण : कांग्रेस ने पाकिस्तान द्वारा जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और जूनागढ़ को अपना हिस्सा बताते हुए एक नया मानचित्र पेश करने के कदम को हास्यास्पद एवं शरारतपूर्ण करार देते हुए मंगलवार को कहा कि काल्पनिक नक्शा प्रकाशित कर देने से तथ्य नहीं बदलने वाले हैं।

पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और जूनागढ़ भारत का अभिन्न हिस्सा हैं। उन्होंने ट्वीट किया, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, जूनागढ़ को पाकिस्तान का हिस्सा बताया जाना हास्यास्पद और शरारतपूर्ण है। मैं पाकिस्तान को याद दिलाना चाहता हूं कि 1948 में सरदार पटेल के अथक प्रयासों से जूनागढ़ के लोगों ने भारत का हिस्सा होने का सर्वसम्मति से फैसला किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *