Ramlala_surfaced_before_Bhoomi_Poojan_seated_in_green_clothes.jpg

भूमि पूजन से पहले सामने आई रामलला की तस्वीर

नई दिल्ली. 500 साल के इंतजार के बाद आज अयोध्या में राम मंदिर की नींव रखी जाएगी। आज अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन होगा। राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आएंगे।

वहीं भूमि पूजन से पहले रामलला की तस्वीर सामने आई है। रामलला को हरे रंग के वस्त्र पहनाए गए हैं और उनका शृंगार कर उन्हें विराजमान किया गया है।

silver-tools-used-for-inaugration of Ram Mandir

राम मंदिर के शिलान्यास के लिए आज चांदी के फावड़े और कन्नी का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही भक्तों को प्रसाद के रूप में रघुपति लड्डू दिए जाएंगे। भूमि पूजन समारोह में शामिल हर शख्स को लड्डु के साथ प्रसाद के रूप में चांदी का एक सिक्का भी भेंट किया जाएगा। चांदी के सिक्के के एक तरफ राम दरबार की छवि है जिसमें भगवान राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान हैं और दूसरी तरफ ट्रस्ट का प्रतीक चिह्न है।

Trust Symbol of Ayodhya ram
चांदी के सिक्के के एक तरफ राम दरबार की छवि है जिसमें भगवान राम, सीता, लक्ष्मण और हनुमान हैं और दूसरी तरफ ट्रस्ट का प्रतीक चिह्न है।

बता दें कि भूमि पूजन के इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संघ प्रमुख मोहन भागवत, सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंनदीबेन समेत कई बड़ी हस्तियां शामिल होंगी। कोरोना महामारी के चलते कार्यक्रम के लिए केवल 175 लोगों को न्योता भेजा गया है।

अतिथियों को निमंत्रण मिला है, उनके कार्ड पर एक कोड लिखा है, जो सुरक्षा के मद्देनजर डिजाइन किया गया है। बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह भूमि पूजन के कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *