Rafael Nadal to miss U.S. Open; men’s, women’s singles fields named

यूएस ओपन से हटे राफेल नडाल, पिछली बार जीता था खिताब

न्यूयार्क. विश्व की नंबर एक महिला खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टी के वर्ष के आखिरी ग्रैंड स्लेम यूएस ओपन (US Open) से हट जाने के बाद अब गत पुरुष चैंपियन और विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal) भी कोरोना महामारी के चलते यूएस ओपन से हट गए हैं। विश्व के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच टूर्नामेंट में खेलने उतरेंगे जिससे इस टूर्नामेंट का आकर्षण बना रहेगा। आयोजकों ने मंगलवार को पुरुष और महिला एकल खिलाड़ियों की प्रविष्टि सूची जारी की। यूएस ओपन 31 अगस्त से 13 सितंबर तक खेला जाएगा। 19 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन नडाल ने सोशल मीडिया के जरिए कहा, “काफी सोच-विचार करने के बाद मैंने फैसला किया है कि मैं इस वर्ष यूएस ओपन में हिस्सा नहीं लूंगा। कोरोना के कारण दुनियाभर में स्थिति विकट हो गई है, कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और हम अब तक इस पर नियंत्रण नहीं बना पाए हैं, लेकिन मैं अमेरिकी टेनिस संघ, यूएस ओपन के आयोजकों और एटीपी के प्रति अपना सम्मान व्यक्त करता हूं जो खिलाड़ियों और दुनिया भर के प्रशंसकों के लिए टीवी के जरिये यह टूर्नामेंट सामने ला रहे हैं। यह ऐसा फैसला है जिसे मैं लेना नहीं चाहता था लेकिन इस बार मैंने दिल की बात मानने का फैसला किया।”

नडाल (Rafael Nadal)  ने पिछले वर्ष रूस के डेनिल मेदवेदेव को चार घंटे 50 मिनट में 7-5, 6-3, 5-7, 4-6, 6-4 से हराकर अपना चौथा यूएस ओपन खिताब जीता था। यूएस ओपन के टूर्नामेंट निदेशक स्टेसी एलेस्टर ने नडाल के फैसले का सम्मान किया है। तीन बार के चैंपियन जोकोविच, ऑस्ट्रिया के स्टार डोमिनिक थिएम, गत उपविजेता मेदवेदेव और जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव यूएस ओपन में शिरकत करेंगे। 20 बार के ग्रैंड स्लेम विजेता स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर इस साल अपने दाएं घुटने में दो ऑपरेशन के कारण यूएस ओपन में हिस्सा नहीं लेंगे। फेडरर शनिवार को 39 साल के हुए थे।

महिला वर्ग में टॉप-10 में से ने खिलाड़ी यूएस ओपन में उतर रही हैं जिसमें नंबर दो रोमानिया की सिमोना हालेप, नंबर तीन चेक गणराज्य की कैरोलिना प्लिसकोवा, नंबर चार और इस साल की ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन अमेरिका की सोफिया केनिन, नंबर पांच यूक्रेन की एलिना स्वितोलिना और गत चैंपियन तथा नंबर छह कनाडा की बियांका आंद्रेसेस्कू शामिल हैं। छह बार की चैंपियन, 23 बार की ग्रैंड स्लेम विजेता और नंबर नौ अमेरिका के सेरेना विलियम्स भी टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *