Massive Explosion rocks capital of lebnan

लेबनानः बैरूत के धमाके में मरने वालों की संख्या 100 से अधिक, 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट से हुआ धमाका

बेरूत. लेबनान की राजधानी बेरूत के पोत पर मंगलवार शाम को हुए विस्फोट में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई जबकि 4 हजार से अधिक लोग घायल हैं। बेरूत में हुए भीषण विस्फोट के बाद सरकार ने 2 सप्ताह के लिए आपातस्थिति की घोषणा की है और इस दौरान सेना को व्यापक अधिकार प्रदान कर दिए गए हैं। सरकार ने बुधवार को कैबिनेट बैठक के बाद इसकी घोषणा की।

सरकार ने कहा कि बेरूत बंदरगाह के कई अधिकारियों को यह जांच होने तक नजरबंद किया जा रहा है कि 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट बंदरगाह तक कैसे लाया गया। इस भीषण धमाके के कारण बेरूत के रफीक हरीरी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को भी नुकसान पहुंचा है। फ्रांस और इजरायल समेत कई अन्य देशों ने लेबनान को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया है।

लेबनान की रेड क्रॉस और नागरिक सुरक्षा से जुड़ी टीमों को घटनास्थल की ओर रवाना कर दिया गया है। घायलों को अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है। कई लोगों के मलबे में दबे होने की भी आशंका है। स्थानीय अस्पतालों ने इस धमाके में घायल हुए लोगों को बचाने के लिए बड़ी संख्या में लोगों से रक्तदान करने की अपील की है।

त्रिपोली पोर्ट से होगा संचालन : लेबनान नेशनल संवाद समिति ने डिफेंस समिति के हवाले से कहा, बेरुत पोर्ट के तबाह होने के कारण आयात और निर्यात पर व्यापार संचालन प्रदान करने के लिए त्रिपोली बंदरगाह को तैयार किया जाएगा।

बेरूत के गवर्नर ने कहा कि शहर की आधी से ज्यादा इमारतों को इस भीषण विस्फोट से नुकसान पंहुचा है, जिसके कारण कई लोग घायल हो गए। लेबनान सरकार ने इस विस्फोट में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए बुधवार से 3 दिनों के शोक की घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *