Massive Explosion rocks capital of lebnan

लेबनानः राजधानी बेरूत में विस्फोट, 70 से अधिक लोगों की मौत, 3000 घायल

बेरूत. लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को एक भीषण विस्फोट में शहर के बंदरगाह का एक बड़ा हिस्सा और कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। 70 से अधिक लोगों की जान जा जुकी है औऱ 3000 के करीब लोग घायल हैं।

विस्फोट से 3.5 की तीव्रता का भूकंप भी आया। उसकी आवाज 200 किलोमीटर से अधिक दूरी तक सुनी गई। विस्फोट के कई घंटे बाद भी एम्बुलेंस घायलों को अस्पताल पहुंचा रही थीं। अस्पतालों में घायलों की भीड़ है।

विस्फोट का कारण अभी पता नहीं चल पाया है लेकिन प्राथमिक रिपोर्टों के अनुसार आग के कारण बंदरगाह पर बने गोदाम में विस्फोट हो गया। वहीं सेना के हेलीकॉप्टर बंदरगाह पर लगी आग को बुझाने में मदद कर रहे हैं।

देश के स्वास्थ्य मंत्री हसन हमाद ने बताया कि 70 से अधिक लोगों की जान गई है और 3,000 से अधिक लोग घायल हैं।लेबनान के सामान्य सुरक्षा के प्रमुख अब्बास इब्राहीम ने कहा कि हो सकता है कि धमाका अत्यधिक विस्फोटक सामग्री के कारण हुआ हो जिसे कुछ समय पहले एक जहाज से जब्त किया गया था और बंदरगाह पर रखा गया था। स्थानीय टेलीविजन चैनल ‘एलबीसी’ ने बताया कि यह सामग्री सोडियम नाइट्रेट थी।

वहीं इसराइल सरकार के एक अधिकारी ने पहचान उजागर न करने की शर्त पर कहा कि इसराइल का विस्फोट के साथ कोई लेना-देना नहीं है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यह विस्फोट एक हमला हो सकता है। ट्रंप ने कहा कि मैंने कुछ जनरलों से मुलाकात की और उनका मानना है कि यह किसी विनिर्माण गतिविधि के कारण हुआ विस्फोट नहीं था। उन्हें लगता है कि यह एक हमला था। यह कोई बम था।

मंत्री माइक पोम्पिओ ने बेरूत के लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की और कहा कि अमेरिका स्थिति पर करीबी नजर बनाए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *