सोने-चांदी की लगातार बढ़ रही कीमतें

एमसीएक्स पर अक्तूबर का सोना वायदा 0.2 फीसदी ऊपर 53,865 रुपये प्रति 10 ग्राम पर था। चांदी की बात करें, तो एमसीएक्स पर चांदी वायदा भी 0.18 फीसदी बढ़कर 65,865 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले सत्र में, सोने की कीमतें 0.5 फीसदी यानी 267 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ी थीं, जबकि चांदी 1.2 फीसदी यानी 800 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ी थी। पिछले सत्र में सोना 53,845 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्च स्तर पर पहुंच गया था।

वैश्विक बाजारों में, हाजिर सोना 1,976.36 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रहा। बढ़ते कोरोना वायरस मामलों से वैश्विक अर्थव्यवस्था पर प्रभाव को लेकर चिंताओं से अमेरिकी डॉलर में दबाव डला है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को लेकर एक चेतावनी जारी की है, जिसमें संगठन का कहना है कि कोरोना वायरस शायद लंबे समय के लिए रह सकता है। डब्ल्यूएचओ ने कोविड-19 के छह महीने के मूल्याकंन पर इमरजेंसी कमिटी से मुलाकात के बाद ऐसा कहा।  जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज ने एक नोट में कहा गया कि, ‘डॉलर की रिकवरी से कीमती धातुओं की कीमत में मामूली कमी देखी गई। हालांकि, बढ़ते वायरस संक्रमण के कारण आर्थिक वृद्धि की चिंता जारी है।’

अन्य कीमती धातुओं में प्लैटिनम 0.2 फीसदी बढ़कर 918.50 डॉलर हो गया। वैश्विक बाजारों में सोने और चांदी की कीमतें इस साल 30 फीसदी ऊपर हैं, जिन्हें केंद्रीय बैंकों के प्रोत्साहन उपायों और कम ब्याज दर द्वारा समर्थित मिला। गोल्ड ईटीएफ में इस साल जोरदार उछाल देखने को मिला है क्योंकि पीली धातु को मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव और मुद्रा के खराब होने की आशंका के रूप में देखा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *