Do these 4 settings on WhatsApp, no one will be able to read your chat

impressive : whatsapp Chat करें सुरक्षित केवल इन 4 सेटिंग्स के साथ, कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी chat

whatsapp chat को करें सिक्योर

वर्क फ्रॉम होम के दौर में तो Whatsapp chat एक जरूरी टूल बन गया है। ऐसे में जरूरी है कि आपकी पर्सनल चैट सुरक्षित रहे। इसलिए आज हम आपको Whatsapp की 4 कमाल की सेटिंग्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें ऐक्टिवेट करने पर कोई भी आपकी चैट नहीं पढ़ पाएगा।

whatsapp chat with fingerpritn lock

फिंगरप्रिंट लॉक का करें यूज
आप Whatsapp के लिए भी फिंगरप्रिंट लॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको Whatsapp की Settings में जाकर Privacy ऑप्शन में जाना होगा। यहां आपको सबसे नीचे Fingerprint Lock का ऑप्शन दिखाई देगा। इसे इनेबल कर लें। अब आपके अलावा कोई भी आपके Whatsapp को ओपन नहीं कर पाएगा।

टू-स्टेप ऑथेंटिकेशन
यह सेटिंग आपके Whatsapp पर सिक्यॉरिटी की एक्स्ट्रा लेयर लगा देता है। यहां आपको एक पिन सेट करना पड़ता है, जो Whatsapp आपसे कभी भी पूछ सकता है। अगर किसी अनजान के हाथ आपका फोन लग गया तब यह बड़े काम का साबित हो सकता है। इसके लिए आपको Whatsapp की Settings में जाना होगा। फिर Account में जाकर Two-Step verification पर टैप करना होगा। यहां Enable पर क्लिक करके Pin सेट कर लें।

चैट बैकअप बंद करें
चैट बैकअप का खतरा यह है कि बैकअप गूगल और ऐपल अकाउंट्स पर सेव होता है, जिसके हैक होने का खतरा है। इसलिए बेहतर होगा कि चैट ऑटो बैकअप को बंद रखें। इसके लिए Settings में जाकर Chats ऑप्शन को चुनें। यहां दिए गए Chat Backup पर क्लिक करें और Backup to Google Drive में जाकर Never सिलेक्ट करें।

Read Receipts भी रखे बंद
इस फीचर का फायदा यह है कि सामने वाले को पता नहीं चल पाता कि आपने उनका Whatsapp मैसेज पढ़ लिया है। मैसेज पढ़ने के बाद भी ब्लू टिक नहीं होता है। इसके लिए Whatsapp की Settings में जाकर Account में जाएं। यहां आपको Privacy के अंदर Read Reciepts का विकल्प दिखाई देगा। इसे टर्न ऑफ कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *