Get 1 crore in investment and returns in this scheme, read how

इस स्कीम में एक बार करें निवेश और रिटर्न में पाएं 1 करोड़, पढ़ें कैसे

नई दिल्ली. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट भी पोस्ट ऑफिस की ही एक शानदार स्कीम है, जहां एक बार निवेश कर आप रिटर्न में एक करोड़ से ज्यादा धन पा सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि पोस्ट ऑफिस (Post Office Scheme) में आपका पैसा 100 फीसदी सुरक्षित भी रहेगा, इसलिए आप बिना जोखिम के निवेश कर सकते हैं। बता दें कि Post Office में निवेश करते वक्‍त योजना की निवेश अवधि को ध्‍यान में रखना चाहिए।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना की मेच्योरिटी 5 साल की होती है। खास बात है कि कुछ शर्तों के साथ आप 1 साल की परिपक्वता अवधि के बाद खाते की राशि को निकाल सकते हैं। नेशनल सेविंग सर्टि‍फि‍केट में ब्याज दर सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष की प्रत्येक तिमाही की शुरुआत में निर्धारित की जाती हैं। इसमें आप 100 रुपए से निवेश शुरू कर सकते है। इस योजना में इस समय 6.8 प्रतिशत सालाना ब्याज मिल रहा है। इस योजना में इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत सालाना 1.5 लाख रुपए की टैक्स छूट भी पा सकते हैं।

इस योजना के तहत अगर आप हर महीने 12500 रुपए निवेश करते हैं। 5 साल बाद पूरी रकम को फिर से निवेश कर दें, यदि आप इस तरह लगातार 26 साल निवेश करेंगे तो आपके पास एक करोड़ से अधिक का धन हो जाएगा। इसी तरह आप अगर एकबार में 15 लाख रुपए निवेश करते हैं तो आप करोड़पति बन सकते हैं। 6.8 की दर से 5 साल बाद निवेश पर 20.85 लाख रुपए होंगे। जबकि, 30 साल बाद यह रकम 1.07 करोड़ रुपए होगी। यानी आपके एनएससी अकाउंट में एक करोड़ से अधिक रुपए हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *