Google prepares to merge Duo and Google meet

Duo और Google meet को मर्ज करने की तैयारी में Google

वीडियो कॉलिंग के लिए बढ़ती डिमांड देखते हुए हर बड़ी टेक कंपनियां अब इस स्पेस में मज़बूती से आ चुकी हैं। बता दें कि गूगल ने हाल ही में Google Meet को जीमेल के साथ इंटीग्रेटेड कर दिया है। इतना ही नहीं गूगल ने अपने प्रीमियम वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग Google Meet को सभी के लिए फ़्री भी कर दिया। हालांकि इसे 30 सितंबर तक के लिए ही फ़्री किया गया था। गूगल का दूसरा वीडियो कॉलिंग प्लेटफ़ॉर्म Duo भी है जो स्मार्टफोन्स के लिए है। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार गूगल अपने इस Duo ऐप और Google Meet को मर्ज करने की तैयारी में है। बताया जा रहा है कि आने वाले वक़्त में गूगल Duo को Google Mee से रिप्लेस कर सकता है। 9to5google की एक रिपोर्ट के मुताबिक ये फ़ैसला G Suite के हेड हावियर सोलटेरो ने लिया था। उन्होंने अपने इंप्लॉइज से कहा था कि दो वीडियो कॉल ऐप्स होने का कोई मतलब नहीं बनता है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ दो ऐप्स के कॉम्बिनेशन जब प्रोसेस में था तो इसे Duet कोडनेम दिया गया था। कोरोनावायरस लॉकडाउन के बाद वीडिओ कॉलिंग की डिमांड तेज़ी से बढ़ी और ज़ूम सबसे ज़्यादा पॉपुलर हो गया। तब तक Google Meet G-Suit का हिस्सा हुआ करता थआ और सिर्फ प्रीमियम इंटरप्राइज यूजर्स ही इसे यूज करते थे। डिमांड देखते हुए गूगल ने मई में ऐलान किया कि Google Meet सभी के लिए फ्री कर दिया जाएगा। इसके बाद इसे कंपनी ने जीमेल में इंटीग्रेट कर दिया।

ग़ौरतलब है कि रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया है कि गूगल मीट और डुओ वीडियो कॉलिंग ऐप का मर्जर के लिए कंपनी जल्दबाज़ी नहीं कर रही है, बल्कि ये कंपनी का लॉन्ग टर्म प्लान कहा जा सकता है और इसमें एक साल तक का भी समय लग सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *