Modi will launch 'Transparent scheme' in honor of honest taxpayers

ईमानदार टैक्सपेयर्स के सम्मान में मोदी लांच करेंगे ‘Transparent scheme’

नई दिल्ली. पीएम नरेंद्र मोदी 13 अगस्त को यानि कि कल एक नई टैक्स स्कीम लॉन्च करने वाले हैं। इस प्लेटफॉर्म का नाम होगा “Transparent Taxation – Honoring the Honest” यानि कि इस स्कीम के जरिए ईमानदार टैक्सपेयर्स को सम्मान दिया जाएगा। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यह स्कीम लॉन्च करेंगे।

इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि टैक्सपेयर्स देश का निर्माण करते हैं और सरकार को उनके अधिकारों के लिए एक चार्टर पेश करना चाहिए। सीतारमण ने इस बात पर ज़ोर दिया था कि पीएम नरेंद्र मोदी देश के ईमानदार टैक्सपेयर्स को संबोधित करेंगे जिन्होंने देश के निर्माण में अहम भूमिका निभाई है।

पीएम मोदी ने टैक्सपेयर्स का धन्यवाद किया था कि इनकी वजह से सरकार कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान गरीबों को मुफ्त अनाज बांट पाई। उन्होंने कहा था कि अगर सरकार ने मुफ्त अनाज बांटा है तो इसका श्रेय ईमानदार टैक्सपेयर्स को जाता है।

इस समारोह में कई ट्रेड एसोसिएट्स, चैंबर्स ऑफ कॉमर्स, चार्टर्ड अकाउंटेंट एसोसिएशन और बड़े टैक्सपेयर्स होंगे। इनके अलावा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अधिकारी, फाइनेंस और कॉरपोरेट अफेयर्स के अधिकारी शामिल होंगे। इसमें फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण और राज्य वित्त मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर भी शामिल होंगे।

क्या है खास?

-प्लेटफॉर्म की लॉन्चिंग आगे टैक्स रिफॉर्म्स को बेहतर बनाएगा।

-पिछले कुछ साल में CBDT ने कई टैक्स रिफॉर्म किए थे। इसमें कॉरपोरेट टैक्स को 30 फीसदी से घटाकर 22 फीसदी करना शामिल था। वहीं नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के लिए कॉरपोरेट टैक्स घटाकर 15 फीसदी कर दिया गया। इसके साथ ही डिविडेंड डिस्ट्रीब्यूशन टैक्स (DDT) भी हटा दिया गया।

-पुराने टैक्स डिसप्यूट खत्म करने के लिए सरकार ने “विवाद से विश्वास एक्ट 2020” लॉन्च किया था। इसके तहत इनकम टैक्स से जुड़े मसलों को तेजी से सुलझाया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *