Pan of 18 crore people may be useless, some months' deferment left, do this work immediately

18 करोड़ लोगों का Pan हो सकता है बेकार, कुछ महीनों की मोहलत बाकी, तुरंत करें ये काम

नई दिल्ली. MyGovIndia ने ट्विटर पर लिखा है, आधार से 32.71 करोड़ से अधिक पैन जोड़े जा चुके हैं। सरकार ने पहले ही आधार को पैन से जोड़ने की तारीख बढ़ाकर 31 मार्च, 2021 कर दी है। ट्वीट के अनुसार 29 जून तक 50.95 करोड़ पैन आबंटित किए गए हैं।

आयकर विभाग के अनुसार अगर पैन को निर्धारित अवधि में आधार से नहीं जोड़ा जाता है, वह निष्क्रिय हो जाएगा। एक अलग ट्वीट में माई गॉव इंडिया ने आयकर रिटर्न भरने वालों के आय वितरण के बारे में ग्राफ के जरिए जानकारी दी है। इसके अनुसार आयकर रिटर्न भरने वाली 57 प्रतिशत इकाइयां ऐसी हैं, जिनकी आय 2.5 लाख रुपए से कम है। आंकड़ों के अनुसार 18 प्रतिशत वे लोग रिटर्न भरते हैं जिनकी आय 2.5 से 5 लाख रुपए, 17 प्रतिशत की आय 5 लाख रुपए से 10 लाख रुपए और सात प्रतिशत की आय 10 लाख रुपए से लेकर 50 लाख रुपए है। आयकर रिटर्न भरने वालों में केवल एक प्रतिशत अपनी आय 50 लाख रुपए से अधिक दिखाते हैं।

केंद्र सरकार की ओर से जारी आंकड़े बताते हैं कि देश के करीब 18 करोड़ पैन कार्ड आधार से लिंक्ड नहीं हैं। आंकड़ों के मुताबिक बायोमेट्रिक पहचान पत्र आधार से अबतक 32.71 करोड़ स्थायी खाता संख्या (पैन) जोड़े जा चुके हैं। वहीं, 29 जून तक 50.95 करोड़ पैन आबंटित किए गए हैं। मतलब ये कि अब भी 18 करोड़ के करीब पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं हैं। अगर आप भी इस सूची में शामिल हैं तो आपके लिए सिर्फ 7 महीने की मोहलत है।

ऐसे पैन को आधार से जोड़ें

www.incometaxindiaefiling.gov.in साइट पर जाएं। यहां पर आपको Link Aadhaar का ऑप्शन दिखेगा। उस पर क्लिक करें। एक नया विंडो खुल जाएगा। इस विंडों में अपना आधार नंबर, पैन नंबर, नाम, कैप्चा कोड भरें। इसके बाद Link Aadhar पर क्लिक कर दें। क्लिक करते ही आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *