sanitation-survey--2020-indore-ranks-number-one-for-the-fourth-consecutive-time

स्वच्छता सर्वेक्षण-2020: में इंदौर लगातार चौथी बार नंबर वन

नई दिल्ली. इंदौर ने लगातार चौथी बार स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 में बाजी मारी है। सर्वे में सूरत दूसरे नंबर पर और नवी मुंबई तीसरे स्थान पर रहा। उल्लेखनीय है कि 2016 में हुए सबसे पहले सर्वेक्षण में देश के सबसे स्वच्छ शहर का पुरस्कार मैसूर को मिला था। उसके बाद से इंदौर लगातार चौथी बार (2017, 2018, 2019, 2020) शीर्ष स्थान पर रहा है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शहरवासियों को बधाई देते हुए कहा कि इंदौर ने स्वच्छता का चौका लगाया है , इंदौर अब छक्का भी लगाएगा।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने भी ट्वीट कर कहा कि सर्वेक्षण में लगातार चौथी बार प्रथम स्थान प्राप्त करने वाला मध्य प्रदेश का इंदौर पूरे देश के लिए प्रेरणा बन गया है। इसके लिए इंदौर के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान, व इंदौरवासियों को हार्दिक बधाई, शुभकामनाएं।

स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के अंतर्गत देश के 4242 शहरों ने भागीदारी की थी, जिसमें शहरों को साफ-सफाई से आगे स्वच्छता को संस्थागत स्वरूप देना और नागरिक सुविधाओं की उपलब्धता को प्रमुखता से शामिल किया गया था।

इस सर्वेक्षण के प्रमुख घटक अपशिष्ट संग्रहण, परिवहन एवं प्र-संस्करण, संवहनीय स्वच्छता, नागरिकों की सहभागिता और नवाचार आदि थे। इन घटकों में कुल 6000 अंकों के आधार पर भारत सरकार द्वारा अधिकृत स्वतंत्र संस्था द्वारा मैदानी मूल्यांकन तथा जनता के फीडबैक के आधार पर अंतिम परिणाम प्रकाशित किए गए हैं।

पुरस्कारों के एलान से पहले इंदौर नगर निगम की आयुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि हमें पूरा भरोसा है कि इंदौर के मेहनती सफाईकर्मियों, जागरूक नागरिकों और जनप्रतिनिधियों की मदद से हम लगातार चौथी बार स्वच्छ सर्वेक्षण में अव्वल रहेंगे और इस तरह सफाई का चौका लगाने का हमारा नारा साकार होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *