जांघों की फैट के लिए बेस्ट है ये 3 एक्सरसाइज

पेट और जांघों में जमी अतिरिक्त चर्बी न केवल शरीर की सुंदरता को बिगाड़ते बल्कि कई तरह की बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है। पेट और जांघों में बढ़ती हुई चर्बी के कारण उठने-बैठने में कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। अगर जांघों के बढ़ते हुए फैट से आपको भी किसी तरह की दिक्कत होती है तो ये 3 एक्सरसाइज आपके लिए बेस्ट है। तो चलिए आपको बताते है उन एक्सरसाइज के बारे में…..

आनंद बालासन

इस आसन के लिए सबसे पहले जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने घुटनों को आगे और ऊपर की तरफ धीरे-धीरे मोड़े और घुटनों को पेट के पास ले जाएं। गहरी सांस लेते हुए पैरों की अगुंलियों को हाथों से पकड़े। इस मुद्रा में कुछ देर रहने के बाद वापिस अपनी नॉर्मल स्थिति में आ जाएं। रोज यह आसन करने से पेट, जांघों और हिप्स की एक्सट्रा चर्बी कम होती है।

स्क्वाट

इसमें दोनों पैरों को एक साथ जोड़े। अब अपने शरीर को कुर्सी के बैठने की मुद्रा में करते हुए बैठ जाएं। अब अपने हाथों को एकदम सीधा रखकर धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठे और नीचे की तरफ बैठे। इस एक्सरसाइज को बार-बार दोहराएं। इससे आपको जांघों और पेट की चर्बी कम करने में काफी मदद मिलेगी।

वीरभद्रासन

सीधे खड़े हो कर दोनों पैरों के बीच कम से कम 4 फीट की दूरी रखें। अब बाएं पैर को हल्का बाएं तरफ मोड़े। इसके बाद दाएं पैर को आगे की तरफ करके दोनों पैरों को थोड़ा सा मोड़ें। हाथों को ऊपर उठाते हुए नमस्ते की मुद्रा बनाए इसके बाद सामान्य मुद्रा में वापिस आ जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *