tiktok may return in India

TikTok may return in India, ये कंपनी साझेदारी के लिए ढूंढ रही अन्य भारतीय कंपनी

रिलायंस जियो तथा भारती एयरटेल से Tiktok के लिए साझेदारी की चल रही बातचीत

नई दिल्ली. Tiktok may return back in India. टिकटॉक (TikTok) के भारतीय एसेट को जापानी कंपनी सॉफ्टबैंक खरीदने की तैयारी कर रही है। सूत्रों के मुताबिक इसलिए वह भारतीय साझेदार भी तलाश रही है और उसकी रिलायंस जियो तथा भारती एयरेटल से बातचीत भी चल रही है।

TikTok की चीनी पैरेंट कंपनी बाइटडांस में जापानी समूह सॉफ्टबैंक की पहले से हिस्सेदारी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उसने TikTok का भारतीय कारोबार खरीदने के लिए कोशिश शुरू की है और रिलायंस जियो इन्फोकॉम तथा भारती एयरटेल को भी साझेदार बनाने के लिए बातचीत कर रही है। हालांकि जियो और एयरटेल ने इस पर कोई टिप्पणी करने से इनकार किया है। सॉफ्टबैंक दूसरे विकल्प भी तलाश रहा है।

Tiktok ban

जापानी कंपनी सॉफ्टबैंक ने भारत में ओला कैब्स, स्नैपडील, ओयो रूम्स जैसे कई स्टार्टअप में निवेश कर रखा है। इसके पहले अगस्त में ऐसी चर्चा भी शुरू हुई थी कि टिकटॉक के भारतीय कारोबार को रिलायंस खरीद सकती है। 

गौरतलब है कि जुलाई में भारत सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा और गोपनीयता का हवाला देकर TikTok सहित 58 चीनी ऐप पर बैन लगा दिया था। बैन के वक्त टिकटॉक के 30 फीसदी यूजर भारतीय थे और इसकी करीब 10 फीसदी कमाई भारत से होती थी। अप्रैल 2020 तक गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से टिकटॉक के 2 अरब डाउनलोड किए गए थे। इनमें से करीब 30.3 फीसदी या 61.1 करोड़ डाउनलोड भारत से थे। मोबाइल इंटेलीजेंस फर्म सेंसर टावर के अनुसार टिकटॉक का डाउनलोड भारत में चीन से भी ज्यादा था। चीन में टिकटॉक का डाउनलोड सिर्फ 19.66 करोड़ है जो कि उसके कुल डाउनलोड का महज 9.7 फीसदी हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *